What is New Coronavirus Strain ? नया  कोरोनोवायरस स्ट्रेन क्या है और यह कितना खतरनाक है?

What is New Coronavirus Strain ? नया कोरोनोवायरस स्ट्रेन क्या है और यह कितना खतरनाक है?

New Coronavirus Strain


New Coronavirus Strain कितना खतरनाक, जानिए इसके बारे मे विस्तार से......

New Coronavirus Strain: ब्रिटेन में एक नए प्रकार के कोरोनावायरस (Coronavirus) के मिलने से दुनिया भर में हड़कंप मचा हुआ है. वैज्ञानिकों द्वारा इस नए कोरोनोवायरस की पहचान होने के बाद से ही पूरी दुनिया मे तहलका मच गया है.  इस नए वायरस से हुए संक्रमण (New Coronavirus) की दर काफी ज्यादा बढ़ने  से  दुनिया भर में यह बहुत बड़ी चिंता का विषय बन गया है. यह नया वायरस आनुवंशिक रूप से बिल्कुल ही अलग है और यह पहले वाले कोरोनावायरस के मुकाबले मे अधिक खतरनाक हो सकता है.

कोरोना का इस नए वायरस को वैज्ञानिकों ने VUI-202012/01 नाम  दिया है. इस नए वायरस को दिसंबर 2020 में यूके में पाया गया है. वैज्ञानिकों ने इसे पहला “वेरिएंट अंडर इन्वेस्टिगेशन” कहा है. वैज्ञानिक अब दिनरात यह खोज मे लगे हुए है की यह नया कोरोनोवायरस पहले कोरोनावायरस के मुकाबले कितना ज्यादा खतरनाक है. 

माना जाता है की Sars-Cov-2 का नया वैरिएंट पुराने वैरिएंट की तुलना में 70 फीसदी तक अधिक ट्रांसमिट हो सकता है. लेकिन खोज जारी है और बहुत सारे सवालों के जवाब अभी बाकी है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कोविड -19 का ये नया संस्करण दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में शुरू हुआ है. यह संस्करण दिसंबर में शोधकर्ताओं के ध्यान में आया.

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के महानिदेशक शेखर मांडे ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस का टीका नए कोरोनोवायरस के खिलाफ भी उतना ही असरदार होगा इसलिए घबराने की जरुरत नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि वायरस के नए प्रकार एन 501 वाई तुलनात्मक रूप से तेजी से फैलता है लेकिन यह ज्यादा घातक नहीं है और जानलेवा भी नहीं है. ब्रिटेन की सरकार ने बताया है कि नए  कोरोनोवायरस का संक्रमण तेजी से फैल सकता है और रविवार से वहां नयी पाबंदियां लगायी गयी हैं। 

0 Response to "What is New Coronavirus Strain ? नया कोरोनोवायरस स्ट्रेन क्या है और यह कितना खतरनाक है?"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article